कबीरधाम के 8 गौठानों में रूरल इंडस्ट्रियल पार्क (रीपा) का शिलान्यास

कबीरधाम के 8 गौठानों में रूरल इंडस्ट्रियल पार्क (रीपा) का शिलान्यास

कवर्धा, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल गांधी जयंती के अवसर पर मुख्यमंत्री निवास में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से छत्तीसगढ़ शासन की महत्वकांक्षी योजना महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क योजना के शुभारंभ और विभिन्न जिलों में रूरल इंडस्ट्रियल पार्क के शिलान्यास कार्यक्रम में शामिल हुए।

इस दौरान कलेक्ट्रेट कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में पंडरिया विधायक ममता चंद्राकर ने कबीरधाम जिले के चार विकासखंड के 8 चयनित गौठानों में रूरल इंडस्ट्रियल पार्क(रीपा) का शिलान्यास किया। इसके अंतर्गत बोड़ला विकासखंड के चिल्फ ी और बांधाटोला, कवर्धा विकासखंड के दशंरगपुर और मंजगांव, पंडरिया विकासखंड के ग्राम भुवालपुर और कांपादाह और सहसपुर लोहारा विकासखंड के ग्राम सुरजपुरा जंगल और रणवीरपुर के गौठान में रूरल इंडस्ट्रियल पार्क के संचालन के लिए शिलान्यास किया गया। इस दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष सुशीला भट्ट, कलेक्टर जनमेजय महोबे, जनपद पंचायत कवर्धा अध्यक्ष इन्द्राणी चन्द्रवंशी, जनपद पंचायत पण्डरिया अध्यक्ष सुमुन्द बाई कुर्रे, कांग्रेस जिलाध्यक्ष नीलू चन्द्रवंश सहित अन्य जनप्रतिनिधि व अधिकारी उपस्थित थे।

ग्रामीण क्षेत्रों के चयनित गौठानों को आजीविका के केन्द्र के रूप में विकसित करने के लिए महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रीयल पार्क बनाए जा रहे हैं। इन पार्कों को ग्रामीण उत्पादन एवं सेवा केन्द्र के रूप में विकसित किया जा रहा है। प्रत्येक विकासखण्ड में दो रूरल इंडस्ट्रियल पार्क बनेंगे। चालू वित्तीय वर्ष के बजट में महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रीयल पार्क के लिए 600 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। प्रदेश में गौठनों को रूरल इंडस्ट्रियल पार्क के रूप में विकसित किया जा रहा है। प्रथम चरण में 300 रूरल इंडस्ट्रियल पार्क विकसित किए जा रहे हैं। गौठनों में वर्मी कम्पोस्ट, मुर्गी पालन, बकरी पालन, कृषि उत्पादों और वनोपजों के प्रसंस्करण के कार्य किया जा रहे हैं। इन गतिविधियों में बड़ी संख्या में स्वसहायता समूह की महिलाओं और युवाओं को रोजगार व आय के अवसर मिल रहे हैं।

- देश-दुनिया तथा खेत-खलिहान, गांव और किसान के ताजा समाचार पढने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफार्म गूगल न्यूज, फेसबुक, फेसबुक 1, फेसबुक 2,  टेलीग्राम,  टेलीग्राम 1, लिंकडिन, लिंकडिन 1, लिंकडिन 2, टवीटर, टवीटर 1, इंस्टाग्राम, इंस्टाग्राम 1, कू ऐप से जुडें- और पाएं हर पल की अपडेट