1987 हाशिमपुरा कांड: PAC के 4 जवानों ने कोर्ट में किया सरेंडर, भेजा गया तिहाड़ जेल

मेरठ
मेरठ में 31 साल पहले हुए हाशिमपुरा कांड में आरोपी 15 यूपीपीएसी जवानों में से 4 ने गुरुवार को तीस हजारी कोर्ट में आत्मसमर्पण कर दिया है। चारों जवानों को तिहाड़ जेल भेजा गया है। इसके साथ ही कोर्ट ने बाकी जवानों के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया है। बता दें कि, दिल्ली हाइकोर्ट ने तीस हजारी कोर्ट के फैसले को पलटते हुए हाशिमपुरा कांड के आरोपी पीएसी के जवानों को उम्रकैद की सजा सुनाई थी। हाईकोर्ट ने जवानों को सरेंडर करने के लिए 22 नवंबर तक का वक्त दिया था। 

क्या है पूरा मामला?
दरअसल, 1987 में मेरठ में हुए दंगे के बाद पीएसी के जवान हाशिमपुरा मुहल्ले के 42 मुसलमानों को अपने साथ ले गए। आरोप है कि पीएसी और पुलिस के जवानों ने सभी मुसलमानों को गंगनहर के पास खड़ाकर गोलियों से छलनी कर दिया और उनके शव नहर में फेंक दिए गए। मृतकों के घरवालों को पुलिस काफी समय तक टरकाती रही। पुलिस की तरफ से जबाव न मिलने के बाद जब मामले ने तूल पकड़ा तो मामला कई अदालतों से होता हुआ अंत में सुप्रीम कोर्ट जा पहुंचा। 

 मामले में ट्रायल कोर्ट ने आरोपी बनाए गए पीएसी के 19 जवानों को संदेह का लाभ देते हुए बरी कर दिया था, जिसे पीड़ित पक्ष ने हाईकोर्ट में चुनौती दी थी। मामले में 6 सितंबर को सभी पक्षों की दलील सुनने के बाद अपना फैसला सुरक्षित रख लिया गया था। यह मामला सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर दिल्ली के तीस हजारी कोर्ट में स्थानांतरित किया गया था।