जल्द सस्ती हो सकती है रसोई गैस, फिर आएगी खाते में सब्सिडी

जल्द सस्ती हो सकती है रसोई गैस, फिर आएगी खाते में सब्सिडी

नई दिल्ली। पिछले कुछ समय से रसोई गैस पर सब्सिडी नहीं आने की शिकायतें मिल रही है। देश भर के अलग-अलग हिस्सों से लोग बैंक खाते में सब्सिडी की रकम नहीं आने की बात कह रहे है। लेकिन अब खातों में सब्सिडी की राशि आनी शुरु हो गई है। भारत सरकार के मुताबिक इस समय झारखंड, पूर्वोत्तर के राज्य, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश के जनजातीय इलाके, झारखंड और अंडमान में रसोई गैस पर सब्सिडी दी जा रही है।

सब्सिडी फिर से बहाल करने पर विचार

केंद्र सरकार रसोई गैस पर दी जाने वाली सब्सिडी फिर से बहाल करने पर विचार कर रही है। भारत सरकार के वित्त मंत्रालय के पास इस बारे में एक प्रस्ताव आया है जिस पर अभी चर्चा की जा सकती है। केंद्र सरकार के मुताबिक जल्द ही पूरे देश में रसोई गैस पर सब्सिडी फिर से बहाल हो सकती है।

सरकार 303 रुपये तक की छूट दे सकती है

आयल मार्केटिंग कंपनियों की तरफ से गैस डीलर्स को मिले संकेत के अनुसार, घरेलू रसोई गैस सिलेंडर पर सरकार 303 रुपये तक की छूट दे सकती है। ऐसे में अभी 900 रुपये के भाव पर मिल रहा सिलेंडर आपको 587 रुपये तक का मिल सकता है। आखिरी बार रसोई गैस पर सब्सिडी साल 2020 के अप्रैल में 147.67 रुपये की मिली थी। तब घरेलू गैस सिलेंडर के दाम 731 रुपये थे जो सब्सिडी के बाद 583.33 रुपये का मिल रहा था। उस वक्त से घरेलू गैस सिलेंडर 205.50 रुपये और कमर्शियल सिलेंडर 655 रुपये तक महंगा हुआ है।