2020 में आएगा 5G iPhone, ऐपल का नहीं होगा मोडेम

2020 में आएगा 5G iPhone, ऐपल का नहीं होगा मोडेम

 
नई दिल्ली 

स्मार्टफोन कंपनियां अब 5G स्मार्टफोन लाने की तैयारी कर रही हैं. कुछ कंपनियां 5G स्मार्टफोन्स की टेस्टिंग भी कर रही हैं. अगले साल तक मार्केट में 5G स्मार्टफोन्स देखने को भी मिल सकते हैं. लेकिन ऐपल इसके लिए जल्दबाजी नहीं करना चाहती. रिपोर्ट के मुताबिक ऐपल 2020 में 5G सपोर्ट वाले iPhone लॉन्च कर सकती है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक ऐपल 2020 में 5G iPhone के लिए इंटेल 8161 चिपसेट यूज करेगी. इस पर काम किया जा रहा है और सबकुछ ठीक रहा तो आईफोन मोडेम के लिए इंटेल को चुना जाएगा. गौरतलब है कि इंटेल 8160 नाम के चिपसेट पर काम कर रही है जिसे प्रोटोटाइप और टेस्टिंग के लिए यूज किया जाएगा.

फास्ट कंपनी ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि ऐपल ने 5G मोडेम के लिए मीडियाटेक से भी बातचीत की है. लेकिन इसे Plan B बताया जा रहा है. मीडियाटेक भी 5G मोडेम पर काम कर रही है, लेकिन आम तौर पर यह कंपनी बजट स्मार्टफोन्स के लिए प्रोसेसर बनाती है. ऐपल और क्वॉल्कॉम के बीच लीगल बैटल चालू है, इसलिए क्वॉल्कॉम से 5G चिपसेट को लेकर बातचीत की कोई संभावन नहीं है. फिलहाल ऐपल ने इस रिपोर्ट के बात कोई भी बयान नहीं जारी किया है.

5G नेटवर्क की बात करें तो 2019 के आखिर तक टेलीकॉम कंपनियां इसकी टेस्टिंग शुरू कर देंगी. फिलहाल कई जगहों पर इसकी टेस्टिंग हो रही है, लेकिन भारत में अभी इसकी शुरुआत होनी बाकी है. स्मार्टफोन कंपनियां 2019 में 5G फीचर को मार्केटिंग के तौर पर यूज करके इसे बढ़ा चढ़ा कर पेश करेंगी.